प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी बड़ी खबर, योजना के तहत शहरी आवास योजना 2.0 जल्द होगी लॉन्च, देखे इसके और भी कई फायदे,,,,

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी बड़ी खबर
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
3.9/5 - (13 votes)

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी हुई एक बड़ी खबर इस समय सामने आ रही है, जहां पर बताया जा रहा है कि, अब पीएम आवास योजना 2.0 (PM Awas Yojana 2.0) की शुरुआत हो चुकी है, जिसके तहत और भी ज्यादा लोगों को इस योजना का फायदा मिलने वाला है. इस समय आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2.0 की शुरुआत को लेकर तैयारी करते हुए देखा जा रहा है.

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी बड़ी खबरपीएम (PM Awas Yojana 2.0)

भारत सरकार 2015-16 से प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana 2.0) को संचालित करते हुए लोगों को इसका फायदा प्रदान करें रही है. मंत्रालय ने पिछले 9 वर्षों में लागू की गई महत्वपूर्ण योजना को आगे बढ़ाने की तैयारी के बारे में भी बताया है और जल प्रबंधन में सामुदायिक भागीदारी का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन में एडवांस अर्बन इनोवेशन और टेक्नोलॉजी का भी प्रयोग देखते हुए देखा जा सकता है.

मिशन से स्टूडेंट्स को किया शामिल

इस बार इस मिशन से स्टूडेंट्स को भी जोड़ा जा रहा है, उन्हें आई कार्ड देकर वॉटर कनेक्शन चेक करने जलाशय का स्टेटस जांचने समेत जल इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े कई प्रोजेक्ट भी प्रदान किया जा रहे हैं, वह इससे कंपनियों की रिपोर्ट भी वेरीफाई हो जाती है, अभी तक महिलाओं के 350 सेल्फ हेल्प ग्रुप क्वार्टर सेक्टर से जोड़ा जा चुका है.

आवास मंत्रालय के तहत कई शहरों में इस मिशन के बाद पानी की समस्याओं को भी दूर किया जा चुका है, वही बता दे कि, इस योजना में आप पिछले 9 वर्षों में शहरी क्षेत्र में निवेश भी काफी बड़ा है. आवास में नीचे क्षेत्र के निवेश में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, वहीं परिवार की महिला मुखिया या संयुक्त स्वामित्व पर आवास उपलब्ध करा कर महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा दिया जा रहा है.

PM Awas Yojana में 114.00 लाख आवासों का निर्माण

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत अब तक बड़ी संख्या में लोगों को इसका फायदा मिला है, शहर में 118.63 लाख आवासों को अब तक मंजूरी दी जा चुकी है, जिनमें से 114 लाख आवास का हुआ निर्माण किया गया है और 84 लाख आवास पूर्ण किए जा चुके हैं, साथ ही लाभार्थियों को रहने के लिए सोफे जा चुके हैं.

PM Awas Yojana में 90% से ज्यादा मकान महिलाओं के नाम

PM Awas Yojana योजना से जुड़ी हुई खास बात यह है कि, इसमें अब तक 90% से ज्यादा मकान महिलाओं के नाम पर है। वही पीएम आवास योजना 2.0 (PM Awas Yojana 2.0) को दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया है, जिओ टेकिंग से मॉनिटर किया जा रहा है उन्होंने बताया है की, विशेष लाइटहाउस प्रोजेक्ट पूरे किए गए हैं. आवास योजना 2.0 में एक करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है और मॉडर्न तकनीक पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है.

इन्हे भी पड़े –

फ्री सोलर चूल्हा योजना: घर बैठे मुफ्त में पाएं चूल्हा, सरकार की free solar chulha स्कीम से उठाएं फायदा!

बिना किसी परेशानी के 4 लाख का लोन! बिहार सरकार की क्रेडिट कार्ड योजना से ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now