आयुष्मान भारत योजना से जुडी खबर के तहत अब मिलेगा 70 पार बुजुर्गों को बड़ा लाभ, कैबिनेट ने लिया फेसला,,,,

आयुष्मान भारत योजना से जुडी खबर
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
2.5/5 - (2 votes)

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा इस बुधवार को कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं को मंजूरी दे दी गई है, जिसके तहत आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी हुई बड़ी खबरें सामने आई है. इसके बाद बताया जा रहा है कि, अब आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana) में 70 वर्ष की उम्र पार कर चुके बुजुर्गों को भी ₹5 लाख तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाने वाला है. अब इस बड़े फैसले पर हाल ही में मोहर लगा दी गई है. आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से,,,

आयुष्मान भारत योजना से जुडी खबर (Ayushman Bharat Yojana)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की इस बैठक में कई सारे अहम और बड़े फैसले लिए गए हैं. इसके साथ ही आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) को लेकर बाद अपडेट सामने आया है. बताया गया है कि, 70 साल और उससे ज्यादा उम्र के बुजुर्गों के लिए आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ा दिया गया है. अब 70 साल से अधिक उम्र के लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं और 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज इसमें करवा सकते हैं. यह बड़ा फैसला बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की ओर से लिया गया है.

केंद्रीय मंत्री अश्विन वैष्णव का बयान

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) से जुड़े हुए मामले में केंद्रीय मंत्री अश्विन वैष्णव द्वारा बताया गया है कि, 70 साल और उसे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत पीएम योजना को 3,437 करोड रुपए के बजट के साथ मंजूरी दे दी गई है. वहीं इसका लक्ष्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज प्रदान करना है और इस योजना से 4.5 करोड़ परिवारों और 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को आप इसका लाभ मिलने वाला है, जिन परिवारों को पहले से ही इस योजना के तहत कवरेज प्रदान किया गया है, उनके लिए प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का अतिरिक्त टॉप उपलब्ध होगा, जबकि जो पहले कर नहीं थे उन्हें सजा कवरेज में प्रतिवर्ष 5 लख रुपए मिलते हुए नजर आएंगे.

जानकारी के लिए बता दे की, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में 2011 की आर्थिक जनगणना की सूची में शामिल परिवारों को पात्रता श्रेणी में शामिल किया गया। आयुष्मान भारत योजना के तहत बने गोल्डन कार्ड धारकों को निशुल्क चिकित्सीय सेवा उपलब्ध कराने के पहले चरण में मेडिकल कालेज, जिला एवं महिला अस्पताल को जोड़ा गया था। इसके बाद आज देशभर में इसके कई निजी अस्पतालों को योजना में शामिल किया गया।

10 लाख तक हो सकता है कवरेज

सूत्रों के हवाले से यह खबर भी सामने आ रही है कि, इस योजना के तैरनाकृतियों को मिलने वाली कवरेज लिमिट को अब ₹5 लाख से बढाकर 10 लाख रुपए प्रतिवर्ष करने की भी तैयारी की जाने वाली है, बताया जा रहा है कि, गवर्नमेंट अगले 3 सालों में अपने प्रमुख आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थी का आधार को दोगुना करने पर विचार कर रही है, इसके लिए जल्द ही कार्यकारिणी तैयार की जायेगी।

इन्हे भी पड़े –

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAYG) 2024: 1.2 लाख में घर बनाने का मौका, तुरंत आवेदन करें!

गौरी देवी कन्या धन योजना में बालिकाओ को सरकार दे रही 75,000 रूपए,देखे आवेदन करने की अंतिम तारीख,,,,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now