Dr. APJ Abdul Kalam scholarship Yojana 2024: अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप योजना के तहत विद्यार्थियों को डिप्लोमा, डिग्री कोर्स करने के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
3.8/5 - (6 votes)

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप योजना 2024, जैसा कि आप सभी को पता है कि भारत भर में बड़े स्तर पर पढ़ाई का माहौल है, और हर साल लाखों स्टूडेंटस डिप्लोमा, डिग्री और बोर्ड एग्जाम देते हैं।

ऐसे में कई ऐसे स्टूडेंट्स है जो पढ़ाई में काफी ज्यादा होशियार होते हैं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई को जारी नहीं रख पाते, और उनके टैलेंट दब जाता है। इस स्थिति में ज्यादातर स्टूडेंट्स की मदद स्कॉलरशिप ही करती है।

स्कॉलरशिप गरीब विद्यार्थी का एकमात्र सहारा भी माना जाता है, भारत सरकार हर वर्ष नई-नई स्कॉलरशिप योजनाएं जारी करती रहती हैं जिनमें आवेदन करने और लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों की योग्यताये अलग-अलग होती है।

इस प्रकार हर वर्ष की तरह है इस वर्ष भी भारत सरकार द्वारा डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलम स्कॉलरशिप योजना जारी की गई है, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को पढ़ाई में मदद की जाएगी, जो स्टूडेंट आर्थिक तंगी के कारण अपने स्कूल की फीस ट्यूशन की फीस नहीं दे पाते हैं, उनके लिए यह योजना एक वरदान है। यह अब्दुल कलाम स्कॉलरशिप योजना उन विद्यार्थियों के लिए है जिन्होंने 10वीं और 12वीं के एग्जाम दे दिए हैं और आगे डिग्री और डिप्लोमा कोर्स करना चाहते है!

तों चलिए Dr. APJ Abdul Kalam scholarship Yojana (डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलम स्कॉलरशिप योजना) के बारे में पूरी डिटेल से जान लेते है की इस योजना का लाभ कौन कौन और किस प्रकार उठा सकता है??और नीचे हमने इस योजना में आवेदन करने के लिए डायरेक्ट वेबसाइट की लिंक भी दी है!

डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलम स्कॉलरशिप योजना 2024 क्या है? What’s dr Abdul kalam scholarship yojana 2024?

आपकी जानकारी के लिए बता दें डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलम स्कॉलरशिप योजना 2024 से भारत सरकार द्वारा जारी की गई स्कॉलरशिप योजना है जिसके तहत 12वीं पास स्टूडेंट जो अपनी पढ़ाई को आगे जारी करना चाहते हैं और डिप्लोमा डिग्री कोर्स करना चाहते हैं उनको स्कॉलरशिप दी जाएगी, आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी, ताकि वह अपने स्कूल फीस,ट्यूशन फीस या किताबों का खर्चा निकल सके।

हर वर्ष कई स्कॉलरशिप योजनाएं जारी की जाती है लेकिन यह योजना सिर्फ उन विद्यार्थियों के लिये है जिन्होंने 12th पास कर ली है और किसी भी प्रकार का कोई डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं लेकिन वह आर्थिक रूप से कमजोर है।

यदि बात करें किसी योजना का नाम डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम क्यों पड़ा तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम भारत के पूर्व राष्ट्रपति थे जिन्होंने भारत के लिए काफी काम और त्याग किये, उन्हीं की याद में इस योजना का नाम डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम पड़ा।

Dr. Abdul kalam scholarship yojana 2024 के तहत कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप?

यदि बात करें कि इस अब्दुल कलाम योजना के तहत स्टूडेंट्स को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी ताकि वह अपनी पढ़ाई को जारी रख सके, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना भारत के शिक्षा विभाग संगठन द्वारा जारी की गई है जिसके तहत भारत के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को इसका लाभ पहुंचाया जा सके इसके लिए भारत के शिक्षा विभाग द्वारा ₹6000 प्रति विद्यार्थी के लिए तय किया गया अमाउंट है।

अगर बात करें तो यह अमाउंट काफी कम है क्योंकि आजकल की पढ़ाई पर काफी ज्यादा खर्च हो जाता है और 6000 में तो साल भर की ट्यूशन की फीस ही दी जा सकती है। लेकिन भारत सरकार द्वारा हमारे लिए यह योजना चलाई जा रही है यही बड़ी बात है।

Dr. Abdul kalam scholarship yojana में कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

जैसा कि आप सभी को पता है कि कोई भी स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने के लिए योग्य होना आवश्यक है, हर कोई स्कॉलरशिप योजना किसी एक स्पेसिफिक क्लास या वर्ग के लिए जारी की जाती है।

इस प्रकार डॉ एपीजे अब्दुल कलम स्कॉलरशिप योजना में भी कुछ योग्यता रखी गई है , अगर विद्यार्थी में यह सभी योग्यताएं हैं तो वह इससे स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकता है।

1. सर्वप्रथम विद्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. 10वीं या 12वीं करने के लिए विद्यार्थी योजना का फायदा नहीं उठा सकता है यह सिर्फ डिग्री में डिप्लोमा करने वाले छात्रों को ही प्रदान की जाएगी।

3. ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं

4. आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को ही इस योजना का फायदा उठाने का मौका मिलेगा।

5. अल्पसंख्यक या पिछड़ा वर्ग विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए छूट है

6. सबसे अच्छी बात किस योजना में आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की कोई उम्र लिमिट नहीं दी गई है।

7. विद्यार्थी के घर में कोई भी सरकारी नौकरी के पद पर नहीं होना चाहिए.

Dr. Abdul kalam scholarship yojana में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

डॉ abdul kalam scholarship for 12th students 2024 में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता है:-

1. विद्यार्थी का मूल निवास प्रमाण पत्र
2. जाति प्रमाण पत्र
3. आय प्रमाण पत्र
4. मोबाइल नंबर
5. ईमेल आईडी
6. आधार कार्ड
7. पिछले वर्ष पास की हुई कक्षा की मार्कशीट इत्यादि

Dr. APJ Abdul Kalam scholarship Yojana

Dr. Abdul kalam scholarship yojana में आवेदन कैसे करें?

यदि आप में डॉक्टर अब्दुल कलम स्कॉलरशिप योजना का फायदा उठाने के लिए योग्यताएं हैं और आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं और इस योजना का फायदा उठाने के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं तो हमने इस आर्टिकल में नीचे इस योजना में आवेदन करने की पूरी विधि बताई है जिसे ध्यानपूर्वक पढ़ कर आप बिलकुल आसानी से इस योजना में फॉर्म भर सकते हैं!

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास तो ऑप्शन है यदि आप चाहे तो आप किसी पास के ईमित्र से अपना आवेदन करवा सकते हैं और यदि आप चाहे तो अपने मोबाइल फोन से ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसकी विधि नीचे बताई गई है:-

● सबसे आपको scholarship.gov.in नेशनल स्कॉलरशिप की ऑफिशल साइट के पोर्टल पर आ जाना है।

● यहां आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा जो इसी योजना में आवेदन करने के लिए है उस पर क्लिक करना है.

● इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म खुल जाएगा जिसमें आपसे आपकी कुछ पर्सनल डिटेल मांगी जाएगी जैसे कि नाम,फोन नंबर,ईमेल आईडी,जन्मतिथि पासवर्ड इत्यादि।

● इसके बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करना है।

● ओटीपी देने के बाद आपके सामने एक लॉगिन ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।

● अब आपको इस ईमेल और पासवर्ड को यहां पर डालकर लॉगिन कर लेना है।

● इसके बाद आपको एक नई होम पेज पर विजिट किया जाएगा जिसमें दी गई अनेक योजनाओं में से आपको डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलम स्कॉलरशिप योजना के लिंक पर क्लिक करना है।

● अब आपके सामने एक आवेदन करने का फॉर्म होगा जिसमें आपसे आपकी पर्सनल डिटेल मांगी जाएगी।

● इसके बाद आपसे दस्तावेजों की फोटोकॉपी मांगी जाएगी जैसे आप स्कैन करके या डॉक्यूमेंट फाइल में अपलोड कर सकते हैं।

● इसके पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है और अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट जरूर निकलवाना है।

इन्हे भी पड़े –

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Installment Status : किसान सम्मान निधि योजना की 17वी किस्त आ गयी हे देखे अभी

pradhan mantri gramin awas yojana List 2024: पीएम आवास योजना की नई ग्रामीण लिस्ट जारी, यहां से चेक करें अपना नाम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now