₹25,000 की मदद! जानें कैसे नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना 2024 से बनाएं अपना भविष्य उज्ज्वल

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
5/5 - (2 votes)

आज के इस आर्टिकल के तहत हम आपके लिए एक ऐसी जबरदस्त न्यूज़ लेके आये है यदि आप गुजरात के एक छात्र है।  जैसा कि आप सभी को पता है कि भारत का कोई भी राज्य हो, विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए हर वर्ष छात्रवृत्ति के तहत मदद की जाती है, उसी प्रकार गुजरात द्वारा अपने राज्य की छात्राओं अर्थात बालिकाओं के लिए स्कॉलरशिप योजना चलाई गई है, जिसका नाम है नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना (Namo Saraswati scholarship Yojana 2024)|

इस योजना के तहत गुजरात सरकार द्वारा अपने राज्य की दसवीं और बारहवीं की छात्राओं को ₹25000 तक की स्कॉलरशिप दी जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब वर्ग की बालिकायों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है ताकि वह  आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई में पीछड़ ना सके और अपने मुकाम को हासिल कर सके।

 इस आर्टिकल में हमने बताया है कि कौन-कौन नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकता है और किस प्रकार से इस योजना के लिए आवेदन करना है आवेदन करने के लिए हमने डायरेक्ट ऑफिशल वेबसाइट की लिंक भी दी है जिस पर क्लिक करके आप बड़ी आसानी से फॉर्म को फील कर सकते हैं तो इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना 2024 क्या है? What is Namo Saraswati Scholarship Scheme 2024?

नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना गुजरात द्वारा चलाई गई एक छात्रवृत्ति योजना है जिसके अनुसार गुजरात की ऐसी छात्राओं की मदद की जाएगी, जो हाल ही में 11वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ रही हैं और अपनी आर्थिक तंगी के कारण अपने स्कूल फीस या ट्यूशन फीस इत्यादि खर्च नहीं निकाल पाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना सिर्फ उन्हें बालिकाओं के लिए है जो 12वीं कक्षा में विज्ञान वर्ग से पढ़ाई कर रही है और दसवीं के लिए सभी बालिकाएं  योग्य है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब घर की बालिकाएं जो अपनी गरीबी या आर्थिक तंगी के कारण अच्छे ट्यूशन नहीं लग पाती है और अपनी किताबों का खर्च नहीं निकाल पाती है  उनकी मदद करना है।

गुजरात द्वारा Namo Saraswati yojana का लाभ ज्यादा से ज्यादा बच्चों तक पहुंचाना है ताकि ज्यादा से ज्यादा बालिकाओं को पढ़ाई में मदद मिल सके और पैसे की कमी के कारण उनकी पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई बाधा नहीं आ सके। यह योजना सिर्फ बालिकाओं के लिए चलाई गई है क्योंकि  हमारे देश में ज्यादातर बालिकाएं ही अनपढ़ रखी जाती हैं इसके काफी कारण हो सकते हैं लेकिन गुजरात द्वारा बालिकायों को आगे बढ़ने का संकेत दिया जा रहा है।

नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना full details

योजना का नाम

नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना

कहा पर सुरु हुई गुजरात
लाभार्थी दसवीं और 12वीं कक्षा कि छात्राओं 
ऑफिसियल वेबसाइट not announced

नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना 2024 का विवरण? Details of Namo Saraswati Scholarship Scheme 2024?

यदि बात करें नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना  के विवरण की तो यह योजना में ही शुरू की गई है और इसके तहत 2 वर्ष तक बालिकाओं को ₹25000 तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी जिनमें से दसवीं कक्षा में बालिकाओं को ₹10000 और 12वीं कक्षा में ₹15000 की आर्थिक मदद की जाएगी।

और यह योजना सिर्फ विज्ञान वर्ग की बालिकाओं के लिए जारी की गई है, और इससे गुजरात के शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया है और इस योजना की अन्य डिटेल नीचे दी गई है।

Namo Saraswati scholarship Yojana 2024 : नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना के तहत सरकार द्वारा अपने राज्य की दसवीं और बारहवीं की छात्राओं को ₹25000 तक की स्कॉलरशिप दी जा रही है

नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए योग्यताएं या पात्रता? Eligibility for Namo Saraswati Scholarship Scheme 2024?

जैसा कि किसी भी छात्रवृत्ति योजना के लिए योग्यताएं या पात्रता अवश्य रखी जाती है उसी प्रकार नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना के लिए भी काफी योग्यताएं रखी गई है यदि आप में यह सभी योग्यताएं हैं तो आप अवश्य इस योजना का फायदा उठाएं:-

  1.  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का फायदा उठाने वाली बालिका गुजरात की निवासी होनी चाहिए।
  2.  बालिका विज्ञान वर्ग में अपनी 12वीं या 11वीं की पढ़ाई कर रही हो।
  3.  बालिका के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  4.  बालिका के परिवार में कोई भी सरकारी पद पर नहीं होना चाहिए।
  5.  यह योजना प्राइवेट या सरकारी दोनों ही स्कूल की बालिकाओं के लिए जारी की गई है।
  6.  पिछली कक्षा में 50% से ज्यादा अंक होने अनिवार्य है ।

नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना 2024 में आवेदन के लिए अवश्य दस्तावेज? Documents required to apply for Namo Saraswati Scholarship Scheme ?

यदि नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना मैं आवेदन करने के लिए आप योग्य हैं तो नीचे दिए गए आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं:-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • विद्यालय प्रमाण पत्र
  • दसवीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक इत्यादि।

नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना 2024 में कितनी छात्रवर्ती मिलेगी? How much scholarship will be given in Namo Saraswati Scholarship Scheme ?

 गुजरात सरकार द्वारा चलाई गई नमक सरस्वती स्कॉलरशिप योजना 2024 के तहत गुजरात शिक्षा विभाग द्वारा प्रति बालिका के लिए ₹25000 स्कॉलरशिप अमाउंट तय किया गया है, जो की बालिका को दसवीं कक्षा में 10000 और 12वीं कक्षा में ₹15000 देय होगा।

नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना  में कैसे करें आवेदन? How to apply for Namo Saraswati Scholarship Scheme ?

यदि आप Namo Saraswati yojana में आवेदन के लिए योग्य है और अपने अवश्य डॉक्यूमेंटस के बारे में और अन्य डिटेल देख ली है, और आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए हमने नीचे काफी सरल आवेदन करने की विधि बताई है, जिसे आप ध्यान पूर्वक पढ़ कर बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हैं:-

  1.  सबसे पहले आपको govtschemes.in वेबसाइट पर विजिट होना है। जिसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. अब आपको को एक नई होम पेज पर विजिट किया जायेगा।
  3.  यहां पर आपको नमो सरस्वती स्कॉलरशिप योजना ( Namo Saraswati scholarship Yojana ) लिंक मिलेगी जिस पर क्लिक करना है।
  4.  अब आपके सामने इस योजना में आवेदन करने का आवेदन पत्र आएगा जिसमें मांगी गई सभी डिटेल और डॉक्यूमेंट को ध्यानपूर्वक भरना है।
  5.  सभी डिटेल फील करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

 और यहां आपकी आवेदन करने की प्रक्रिया समाप्त होती है।

इन्हे भी पड़े –

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Installment Status : किसान सम्मान निधि योजना की 17वी किस्त आ गयी हे देखे अभी

pradhan mantri gramin awas yojana List 2024: पीएम आवास योजना की नई ग्रामीण लिस्ट जारी, यहां से चेक करें अपना नाम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now