Smartphone Sahay Yojana Gujarat 2024 | स्मार्टफोन सहाय योजना के तहत मिलेगा फ्री स्मार्टफोन

Smartphone Sahay Yojana
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
4.3/5 - (7 votes)

इस समय गुजरात सरकार द्वारा किसानों के लिए कई तरह की महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही है, उन्ही में से एक गुजरात सरकार की स्मार्टफोन सहाय योजना (Smartphone Sahay Yojana Gujarat) भी है जिसे गुजरात सरकार द्वारा शुरू किया गया है.आज के हम आपको गुजरात की स्मार्टफोन सहाय योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं और आप इस योजना का किस तरह से लाभ ले सकते हैं, यह जानकारी आपको प्रदान करने वाले है.

स्मार्टफोन सहाय योजना (Smartphone Sahay Yojana Gujarat)

गुजरात सरकार द्वारा किसानों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाई जाती है, उन्हें में से एक स्मार्टफोन सहाय योजना (Smartphone Sahay Yojana Gujarat) भी शामिल है, जिसे वर्तमान में शुरू किया जा रहा है. लोग इस योजना के बारे में भी जानने के लिए काफी दिलचस्पी दिखाते हुए नजर आ रहे है.

स्मार्टफोन सहाय योजना क्या है?

सबसे पहले हम बता दे कि गुजरात सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान स्मार्टफोन सहाय योजना (Smartphone Sahay Yojana Gujarat) योजना क्या है और यह किस तरह से कार्य करती है? स्मार्टफोन खरीदने के लिए इस योजना के तहत किसानों को ₹6000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जा रही है और इस योजना को उन्होंने स्मार्टफोन सहाय योजना का नाम दिया है.

आज गुजरात राज्य के सभी किसान इस योजना में आवेदन करके अपने लिए स्मार्टफोन ले सकते हैं. ऐसे में आप भी गुजरात राज्य के निवासी है तो भी, आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और अपने लिए स्मार्टफोन खरीद सकते हैं. सरकार द्वारा स्मार्टफोन खरीदने के लिए ₹6000 की वित्तीय सहायता राशि सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है.

स्मार्टफोन सहाय योजना जुडी जानाकारी

योजना से जुड़ी हुई विशेष जानकारी के बारे में आपको बता दें कि, इस योजना को 15 में 2023 को शुरू किया गया था. यह योजना कृषि किसान कल्याण और सहकारिता विभाग गुजरात द्वारा संचालित की जाती है, जिसमें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से राज्य के किसानों को फायदा पहुंचाया जाता है. यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है.

स्मार्टफोन सहाय योजना में किस तरह मिलेगा लाभ?

स्मार्टफोन सहाय योजना योजना के माध्यम से गुजरात सरकार किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है, मोबाइल सहाय योजना के तहत किसान गुजरात राज्य के किसी भी अधिकृत डीलर से अपने लिए स्मार्टफोन खरीद सकता है.

सरकार द्वारा इस स्मार्टफोन की कीमत का 40% तक की सब्सिडी सरकार प्रदान करवाई जाएगी, इसके साथ ही ₹6000 इसमें अधिकतम सब्सिडी मानी गई है, शेष बची हुई 60% की लागत किसानों द्वारा बहन की जाती है.

स्मार्टफोन सहाय योजना 2024 का उद्देश्य

यह योजना किसानों के लिए शुरू की गई है, ताकि किसान अपने स्वयं के स्मार्टफोन खरीद सके, ताकि कृषि से जुड़ी हुई सभी जानकारियां वह आज मल्टीमीडिया स्मार्टफोन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. स्मार्टफोन की मदद से किसान मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी, तकनीकी उपकरणों के उपयोग, संभावित कीटों की जानकारी, उन्नत कृषि तकनीकों, व्यक्तिगत स्तर पर विशेषज्ञ की राय जैसी बहुत सारी जरूरी चीजों के वह अपने स्मार्टफोन की मदद से जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इस Smartphone Sahay Yojana से किसानो खेती से जुड़ी राज्य सरकारों की विभिन्न योजनाओं के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, इसके मध्यम से वह कैमरा, ईमेल, टेक्स्ट और मल्टीमीडिया सेवाओं, GPS, वेब ब्राउजर, इंटरनेट कनेक्टिविटी और यहां तक कि वॉयस फीचर जैसी स्मार्टफोन सुविधाओं का भी उपयोग कर सकते है।

स्मार्टफोन सहाय योजना पात्रता शर्ते (Smartphone Sahay Yojana Eligibility)

यदि आप भी गुजरात सरकार द्वारा चलाई जा रही, स्मार्टफोन सहाय योजना (Smartphone Sahay Yojana Gujarat 2024) योजना में लाभ लेना चाहते हैं तो, गुजरात सहाय योजना के अंतर्गत आपको कुछ पात्रता शर्तों का पालन करना होगा. यदि आप इन पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं तो, आप भी इस योजना के तहत स्मार्टफोन खरीद सकते हैं.

  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को गुजरात का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • गुजरात राज्य के किसानों के पास गुजरात की जमीन होनी चाहिए, तभी वह इसके पात्र माना जाएगा.
  • यदि किसान के पास गृह स्वामी से अधिक कहते हैं तो, सब्सिडी एक बार के लिए ही प्राप्त होगी.
  • वह इस योजना का एक बार ही लाभ ले सकता है, यदि संयुक्त खाते हैं तो किसान इसमें उल्लेखित संयुक्त खातों में से केवल एक खेल लिए ही हकदार साबित होगा.
  • मोबाइल प्लान केवल मोबाइल खरीदने पर ही उपलब्ध है और इसमें ईयर फोन, चार्ज इयरबड जैसी मोबाइल एसेसरीज सामने शामिल नहीं की गई है.

मोबाइल सहाय योजना 2024 में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

यदि आप Smartphone Sahay Yojana  के पात्र है और इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो, इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज कि जरूरत होगी जो कि, आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय देना होंगे जो कि, इस प्रकार है, जेसे –

  • स्मार्टफोन का IMEI नंबर
  • किसान की जमीन के दस्तावेज
  • 8-ए की प्रति
  • किसान के आधार कार्ड
  • स्मार्टफोन का मूल बिल
  • किसान के कैंसिल चेक की कॉपी
  • बैंक खाता पासबुक की प्रति

इस तरह से करे योजना में आवेदन Smartphone Sahay Yojana Gujarat Online Application )

स्मार्टफोन सहाय योजना (Smartphone Sahay Yojana Gujarat) के माध्यम से आप ऑनलाइन या नजदीकी ग्राम केंद्र के माध्यम से भी अपना आवेदन दर्ज करवा सकते हैं. यदि आप इस योजना के पास रहे तो, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट

https://ikhedut.gujarat.gov.in/ पर जाना होगा, जहां से आप आवेदन पत्र भर सकते हैं. किसानों को आधार कार्ड बैंक खाते का विवरण और किसान के रूप में पंजीकरण के प्रमाण पत्र आदि आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. जब आप इसमे आवेदन कर देते है, तो इसमे आपको सब्सिडी की राशि मिल जाएगी, जो की किसानों के सीधे खाते में आती है।

इन्हे भी पड़े –

Udyogini yojana scheme : सरकार महिलाओं को दे रही बिना ग्यारंटी के 3 लाख रूपए का लोन,,देखे इसकी पात्रता, लाभ और आवेदन करने का तरीका,,,,

Lek Ladki Yojana: लेक लाड़की योजना में इस तरह से करे फॉर्म की PDF फाइल डाउनलोड और जाने केसे जमा करे आवेदन फॉर्म,,,,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now