किसान भाइयों! अब फसल नुकसान का डर खत्म, PM मोदी की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से मिलेगा जबरदस्त मुआवजा

Pradhan Mantri fasal Bima Yojana 2024 | प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
4.4/5 - (14 votes)

यदि आप एक किसान है तो हम आपके लिए एक बेहद फायदेमंद योजना के बारे में जानकारी लेकर आए हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri fasal Bima Yojana)  जारी की गई है जिसके तहत यदि किसी भी भारतीय किसान को प्राकृतिक आपदा के कारण फसल का नुकसान हो जाता है तो वह अपनी फसल के नुकसान की रिपोर्ट सरकार को कर सकता है

और सरकार से अपनी फसल की भरपाई ले सकता है ताकि उसकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव नहीं पड़े इस योजना को जारी करने का मुख्य उद्देश्य  आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसान जिनकी फसल किसी कारणवश खराब हो जाती है उनकी वित्तीय  सहायता करना है, ताकि वह अगली फसल उगाने के लिए आर्थिक रूप से तैयार हो सके और उनका मानसिक दबाव कम हो सके। 

इस प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का फायदा उठाने के लिए आप को इस योजना में आवेदन करना होगा वेतन करने की पूरी विधि हमने नीचे आर्टिकल में बताई है और इसके अलावा हमने इस आर्टिकल में इस योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज,उद्देश्य,पात्रता, इस योजना में आवेदन कैसे करें? योजना का पूरा विवरण इत्यादि दिया है। इसलिए  आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhanmantri fasal Bima Yojana)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 फरवरी 2016 में चलाई गई थी और आज तक किसी योजना का फायदा लाखों किसान उठा पाए हैं और अपने आर्थिक बोझ को कम कर पाए हैं क्योंकि इस योजना के तहत वे सभी किसान जिनकी फसल प्राकृतिक आपदा यानी की बाढ़, सुखा, तूफान, टिड्डी दल, भूकंप,आग इत्यादि के कारण पूरी तरह से नष्ट हो जाती है तो किसान अपनी फसल की भरपाई के लिए सरकार से निवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhanmantri fasal Bima Yojana) भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की आर्थिक सहायता योजनाओं में से एक है। यह किसानों के लिए एकमात्र लाभकारी योजना है। इस योजना के अनुसार किसान को अपनी फसल उगाने में जितनी लागत आई थी उसका 90% हिस्सा सरकार द्वारा दिया जाएगा यदि किसान द्वारा अपनी फसल को उगाने के लिए ₹200000 की लागत आई थी तो सरकार द्वारा पूरे 180000 रुपए फसल भरपाई के लिए दिए जाएंगे। 

बहुत सी प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फैसले बर्बाद हो जाती है जिसके बाद कई गरीब परिवार के किसान  अपना मानसिक संतुलन खो बैठते हैं इसके बाद परिवार को काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि इतने बड़े घाटे का परिणाम कोई नहीं झेल सकता, लागत के साथ-साथ फसलों उगाने में किस की मेहनत भी अधिकतम लगती है। ऐसी घटना के बाद परिवार में भुखमरी सी छा जाती है इसी समस्या का समाधान करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाई गई है जो एक बीमा योजना के अनुसार ही काम करती है। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का विवरण? Detail of Pradhan Mantri fasal Bima Yojana?

Pradhanmantri fasal Bima Yojana को 18 फरवरी 2016 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी किया गया था और इस योजना के तहत भारत के सभी किसानों को इस योजना का फायदा मिलेगा। और इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण यदि किसी किसान की फसल बर्बाद हो जाती है तो वह अपनी फसल की भरपाई  के लिए सरकार से निवेदन कर सकता है।

और उस किसान को अपनी फसल उगाने में लगी लागत का 90% हिस्सा सरकार द्वारा दिया जाएगा और सरकार द्वारा उसकी विद्या सहायता की जाएगी। यदि भुगतान की बात करें तो किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट पैसे भेजे जाएंगे।और यह योजना सिर्फ एक ही फसल के लिए होगी, और यही योजना भारत की केंद्र सरकार के कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही है और बीमा योजना भारतीय कृषि बीमा योजना लिमिटेड (सीसीई) द्वारा संभाली जा रही है। यदि बात करें इसकी आवेदन की तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आवेदन कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए पात्रता? Eligibility for Pradhan Mantri fasal Bima Yojana?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए सरकार द्वारा कुछ पत्रताएं रखी गई है यदि आवेदन करने वाला किसान इन सभी पत्रताओं के अनुसार आवेदन करने के योग्य है तभी उसे इस योजना का लाभ मिलेगा:- 

  •  सर्वप्रथम आवेदन करने वाला किसान भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  •  सभी प्रकार के किसान अर्थात मालिक, किराएदार,ठेकेदार और पांचवें पर रहने वाले किसान इत्यादि सभी को इस योजना का फायदा मिलेगा।
  •  इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसान एक गरीब परिवार से होना चाहिए।
  •  योजना में आवेदन करने के लिए किसान के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जो इस आर्टिकल में बताए गए हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज? Documents required to apply for Pradhanmantri fasal Bima Yojana?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा कुछ दस्तावेज बताए गए हैं यदि आवेदक के पास यह सभी दस्तावेज होंगे तभी वह इस योजना में आवेदन  कर सकता है और यदि अपने ऊपर बताई गई पात्रतायों को ध्यानपूर्वक पढ़ लिया है और आप उनके अनुसार आवेदन करने की योग्य हैं तो नीचे दिए गए दस्तावेजों पर नजर डालें :-

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फसल के दस्तावेज 
  • बैंक खाता पासबुक
  • पटवारी के साइन
  • दुबई प्रमाण पत्र बुबाई इत्यादि।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?  how to apply for Pradhan Mantri fasal Bima Yojana?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की ऑफिशल वेबसाइट pmfby.gov.in पर आ जाना है। 
  • इसके बाद आपको होम पेज पर दिखाई दे रहे  फॉर्म लिंक पर क्लिक करना है। 
  • इसके पश्चात आपको गेट  फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपसे आपकी पर्सनल डिटेल  मांगी जाएगी। 
  • डिटेल भरने के बाद क्रिएट न्यू यूजर पर क्लिक करें। 
  • अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर से लॉगिन करें। 
  • अब आपके सामने एक आवेदन पत्र आएगा जिसमे आपको अपनी सारी details और डाक्यूमेंट्स डिटेल भरनी है। 
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।

इन्हे भी पड़े –

एक परिवार एक नौकरी योजना: हर परिवार को मिलेगी सरकारी नौकरी, अभी ऐसे करें आवेदन!

जानिए कन्या सुमंगला योजना का पैसा कब तक आएगा खाते में, इस तरह से चेक करे आने वाली राशी अपने खाते में,,,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now