Bhagya Lakshmi Yojana Online Apply: सरकार बेटियों को हर साल दे रही है 25 हजार रुपये

Bhagya Lakshmi Yojana Online Apply
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
4.1/5 - (24 votes)

इस समय जन कल्याण को बढ़ावा देने के लिए और बेटियों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं राज्यों में चलाई जा रही है, इन्हों प्रयासों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम भाग्यलक्ष्मी योजना (Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana) है. यह योजना महिला और बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण बताई जा रही है.

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना (UP Bhagya Lakshmi Yojana Online Apply 2024)

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना (Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana) बेटियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई है और इस समय इस योजना के तहत कई महिलाएं अपना आवेदन इसमें करते हुए देखी जा रही है, हम सभी जानते है, की आज हमारे समाज में ऐसे कई लोग हैं जो, आज भी लड़कियों को अशुभ मानते हैं और ऐसे में लड़कियों के पैदा होने पर दुखी होते हैं और कई बार तो लड़कियों की गर्भ में ही भ्रण हत्या कर दी जाती है, इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उप भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है.

इस योजना की मदद से लड़की पैदा होने पर सरकार द्वारा ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी और उन्हें इसके लिए मदद की जाएगी, इसके साथ ही लड़की की मां को 5100 की आर्थिक सहायता राशि भी इस योजना के तहत दी जा रही है. आज यह योजना उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए एक अहम योजनाओं में से एक मानी जा रही है और इसका लाभ आज कई महिलाएं लेते हुए देखी जा सकती है.

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना में मिलने वाली राशि

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना (Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) के तहत ₹50000 की राशि बेटियों के जन्म पर प्रदान की जाने वाली है, जैसे-जैसे आपकी बेटी बड़ी होती जाएगी, वैसे-वैसे आपको ₹50000 अलग-अलग किस्तों के रूप में प्रदान किए जाने वाले हैं, ताकि बेटी की पढ़ाई में कुछ मदद सरकार की तरफ से मिल सके. इस योजना को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना का मुख्य उद्देश्य 

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देना है और उन्हें शिक्षित करने हेतु उनकी आर्थिक सहायता प्रदान करना है, इसके साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है. इस योजना को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी द्वारा शुरू किया गया है, जिसमें बालिकाएं इसमें शामिल होकर इसका लाभ ले सकती है.

इस प्रकार दी जाएगी वित्तीय सहायता राशि

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना  में Online Apply करने के बाद इस योजना की मदद से बेटी को जन्म होने पर उसके खाते में ₹50,000 की धनराशि जमा की जाती है, इसके साथ ही लड़की की मां को 5100 की आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान की जाती है जो कि, उसकी स्वास्थ्य की देखभाल के लिए उन्हें प्रदान किए जाते हैं. इसके साथ ही जब बेटी कक्षा 6 में प्रवेश करती है, उस समय उन्हें ₹3000 और जब आठवीं में प्रवेश करती है उसे समय ₹5000 तथा कक्षा दसवीं में प्रवेश करने पर उन्हें ₹7000 की राशि प्रदान की जाती है.

इस तरह से 12वीं में पहुंचने पर ₹8000 प्रदान किए जाएंगे, इस तरह से जब बेटी 21 साल की हो जाती है, तब ₹200000 सरकार द्वारा माता-पिता को प्रदान किए जाते हैं. इस तरह से कई सारे लाभ बालिकाओं को भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत मिलते हुए देखे जा सकते हैं.

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए पात्रता

  • उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना (Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana) का लाभ लेने के लिए लड़की के माता-पिता को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए.
  • लड़की के माता-पिता और परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए.
  • बच्ची को स्वास्थ्य विभाग से रोग प्रतिरक्षण करना आवश्यक है।
  • इस योजना के तहत बच्चों के जन्म के 1 वर्ष के अंदर नामांकन किया जाना आवश्यक है.
  • उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2023 के तहत लड़की की शादी 18 वर्ष से कम उम्र में नहीं होनी चाहिए.

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana के लिए आवश्यक दस्तेवेज 

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्न दस्तावेज की जरूरत होगी, जो की इस प्रकार है –

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • माता पिता का आधार कार्ड

इस योजना में शामिल होने के लिए बेटी का जन्म जहाँ हुआ है उस अस्पताल का बालिका का जन्म प्रमाण पत्र आवश्यक है, इसे जरुर बनवाए।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन (UP Bhagya Lakshmi Yojana Online Apply 2024)

जानकारी के लिए बता दे कि, इस समय यदि आप उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो, इसके लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा. UP Bhagya Lakshmi Yojana Online Apply 2024 के लिए किसी तरह का कोई विकल्प प्रदान नहीं किया गया है. इस समय इसकी जानकारी आपको सिर्फ पोर्टल पर मिल जाएगी, लेकिन इसका आवेदन आपको ऑफलाइन तरीके से करना होता है, इसके लिए हमें आपको जरूरी जानकारी नीचे बताइ है.

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के अधिकारी पोर्टल पर जाकर इसके फॉर्म को डाउनलोड करना होगा.
  • डाउनलोड किए गए फॉर्म में मांगी गई समस्त जानकारी आपको सही-सही भरना होगी.
  • अब उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी (Bhagya Lakshmi Yojana 2024) फॉर्म में डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे, जिनकी फोटो कॉपी आपको इसके साथ में लगानी होती है.
  • इस फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या फिर महिला एवं बाल विकास कार्यालय में इसे जमा कर सकते हैं और इसमें आवेदन दे सकते हैं.
  • आवेदन की जांच होने के बाद आवेदन जब आपका स्वीकार कर लिया जाता है तो, आप भी इस योजना में जुड़ जाते है और इसका फायदा मिलने लगता है।

इन्हे भी पड़े –

PM Matru Vandana Yojana 2024 | प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के माध्यम गर्भवती महिलाओं को 11000 हजार की राशि

Pm surya ghar muft bijli Yojana 2024 | पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में 200 यूनिट फ्री बिजली

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now