SBI Shishu Mudra Loan Yojana : सिर्फ 2 मिनट में पाएं बिना गारंटी के 10 लाख तक का लोन, जानें पूरी जानकारी!

SBI Shishu Mudra Loan Yojana
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
4.6/5 - (7 votes)

आज के समय में सभी लोग अपने स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए उन्हें पूंजी की आवश्यकता होती है. इस वजह से कई युवा आज अपने स्वयं का व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहे हैं, इसी को देखते हुए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओ की शुरूआत की गयी है.जिसके माध्यम से युवा आसानी से ले सके और अपने पैरों पर खड़े हो सके. इसी के तहत सरकार द्वारा इस समय एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना (SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024) चलाई जा रही है जो कि व्यवसाय के लिए सबसे बेहतर मानी गई है.

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना में लोन लेना चाहते हैं तो, यह इस समय आपके लिए काफी बेहतर है. आप इस योजना के माध्यम से काफी आसानी से लोन ले सकते हैं आईए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से,,

शिशु मुद्रा लोन योजना (SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024)

SBI Shishu Mudra Loan Yojana को इस समय देश भर में लागू किया गया है और इस योजना के माध्यम से उद्यमी और व्यवसाय अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं. इसमें आसान शर्तों के साथ लोन उपलब्ध करवाया जाता है, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत इस प्रदान किया जा रहा है जो भी, युवा अपने स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

शिशु मुद्रा लोन योजना में 50,000 रुपये तक का लोन

शिशु मुद्रा लोन योजना के माध्यम से युवाओं को 50,000 रुपये तक की सहायता प्रदान की जाती है जो कि, 60 महीनों में वापस करनी होती है. इसके साथ ही इस राशि पर 12% तक का ब्याज देना होता है. इस योजना की खास यह है, की शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत बिना किसी गारंटी के उम्मीदवार को प्रदान किया जाता है, जिससे कि वह बिना किसी परेशानी के लोन लेकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सके.

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना का उदेश्य (SBI Shishu Mudra Loan Scheme)

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना (SBI Shishu Mudra Loan Yojana) प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को व्यवसाय से जोड़ने में मदद करना है और उनके खुद का व्यवसाय शुरू करना है. आज कई युवा ऐसे ही जो कि बेरोजगार है और स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए उनके पास वित्तीय व्यवस्था नहीं हो पाती है, ऐसे में इस योजना के तहत आज युवाओं को लोन प्रदान किया जा रहा है, जिसकी वजह से वह खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत लोन प्राप्त कर आप भी जो बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के लाभ (Benefits of SBI Shishu Mudra Loan Scheme)

SBI Shishu Mudra Loan Yojana के बारे में आपको बता दे की एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाले लोन की अधिकतम राशि ₹50000 निर्धारित की गई है, उम्मीदवार इसमें ₹50000 तक का लोन व्यवसाय के लिए ले सकता है. साथ ही इसी योजना की खास बात यह है कि इसमें आपको गारंटी के तौर पर बैंक में कुछ भी दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है.

एसबीआई मुद्रा लोन योजना की शिशु श्रेणी के अंतर्गत मिलने वाली लोन राशि पर प्रति mah सिर्फ 1 प्रतिशत कि दर से ब्याज लागू किया गया है. बैंक द्वारा इस लोन को चुकाने के लिए 1 साल से 5 वर्ष तक का समय मिलता है, अगर आप अपने व्यवसाय के लिए मुद्रा लोन देते हैं तो, आप कम समय में ही इस लोन को चुकाकर इसके ऊपर लगने वाले ब्याज से भी बच सकते हैं.

50,000 से 10 लाख का का लोन उपलब्ध 

इस योजना के अंतर्गत तीन प्रकार का लोन प्रदान किया जाता है, जिसमें शिशु मुद्रा लोन के तहत ₹50000 की राशि दी जाती है, वही तरुण मुद्रा लोन के अंतर्गत आपको 5 लाख से 10 लाख रुपए तक की राशि मिलती है. वहीं किशोर मुद्रा लोन के तहत 50000 से 5 लाख रुपए तक का लोन आप इस योजना में ले सकते हैं. इस लोन को 5 वर्ष के भीतर आपको चुकाना होता है.

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन पात्रता (SBI Shishu Mudra Loan Eligibility)

अगर आप भी एसबीआई शिशु मुद्रा ऋण योजना के तहत या लोन लेना चाहते हैं तो, आप इसकी कुछ पात्रता शर्तों को ध्यान में रखें. यदि आप इन पात्रता शर्तों को पूर्ण करते हैं तो, आप भी इस योजना में आवेदन कर लोन ले सकते हैं.

  • लोन लेने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना आवश्यक है.
  • इस योजना के तहत लोन लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • लोन को प्राप्त करने के लिए आवेदक का स्वयं का व्यवसाय होना चाहिए या फिर आवेदक को स्टार्टअप शुरू करना चाहिए.
  • आवेदक का बैंक अकाउंट बैंक में 3 वर्ष पूर्ण होना चाहिए.
  • उम्मीदवार को आवेदन करते समय GST रिटर्न और इनकम टैक्स रिटर्न का भी रिकॉर्ड प्रदान करना होगा.

SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024 - SBI शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत मिल रहा युवाओ को 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का लोना, बिना किसी ग्यारंटी के,,देखे

SBI Shishu Mudra Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

SBI शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत आवेदन करते समय लगने वाले जरूरी दस्तावेज

  • आय प्रमाण पत्र
  • क्रेडिट कार्ड की रिपोर्ट
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन आवेदन प्रक्रिया (SBI Shishu Mudra Loan Yojana Apply Online 2024)

एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना 2024 (SBI Shishu Mudra Loan Yojana Apply Online 2024) में आवेदन करना काफी सरल है. इस योजना के तहत आपको बता दे की इसमें अपको ऑनलाइन आवेदन नही करना है, आप इस योजना में आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी स्टेट बैंक आफ इंडिया की शाखा में जा सकते हैं और इस लोन के लिए आवेदन फार्म ले सकते हैं. यह बैंक कर्मचारी आपको शिशु मुद्रा लोन योजना से जुड़ी सभी जानकारियां प्रदान करते हैं.

SBI शाखा से आप आवेदन फॉर्म लेकर आवेदन में मांगी गई समस्त जानकारियां भरकर इसके साथ लगने वाले सभी आवश्यक दस्तावेज की एक-एक कॉपी आवेदन के साथ प्रदान करें. आवेदन फॉर्म भरने के बाद आप आवेदन फार्म को बैंक कर्मचारियों के पास जमा कर दे. यदि आप का आवेदन फार्म सही पाया जाता है तो, आपको बैंक खाते में SBI शिशु मुद्रा लोन योजना की तरफ से ऋण प्रदान कर दिया जाएगा.

यह पोस्ट भी पड़े – 

Bandhkam Kamgar Yojana 2024 – महाराष्ट्र सरकार दे रही बांधकाम कामगार योजना के तहत श्रमिको को हर महीने 2000 रूपए, देखे

Mukhyamantri Gambhir Upchar Yojana 2024 – मुख्यमंत्री गंभीर उपचार योजना के तहत सरकार द्वारा गंभीर बीमारी के लिए दिया जा रहा 10 लाख रूपए का Free इलाज

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now