जगन्नाथ पूरी रथयात्रा के लिए सरकार ने लॉन्च किया Jagannath Puri Rath Yatra, फ्री खाना, होटल, पार्किंग की मिलेगी जानकारी, ऐसे करे डाउनलोड,,

Jagannath Puri Rath Yatra
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
5/5 - (2 votes)

विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा (Jagannath Puri Rath Yatra) हर वर्ष की तरह साल भी नगर भ्रमण करने के लिए जगन्नाथ पूरी में निकल रही है। यहा भगवान अपनी बहन सुभद्रा और भाई बलराम के साथ रथ में यात्रा पर निकलने वाले हैं, जिसको देखने के लिए प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु जगन्नाथ पुरी पहुंचते हैं. वहीं इनके मार्गदर्शन करने के लिए सरकार द्वारा कई अहम कदम उठाए जाते हैं. इस तरह से सरकार द्वारा इस वर्ष जगन्नाथ पुरी में मार्गदर्शन करने के लिए रथ यात्रा ऐप (Jagannath Puri Rath Yatra App) को लांच किया गया है, इसकी जानकारी हम आज आपको प्रदान करने वाले हैं.

जगन्नाथ पूरी रथ यात्रा (Jagannath Puri Rath Yatra)

जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा (Jagannath Puri Rath Yatra) हिंदू धर्म में विशेष स्थान रखती है, हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल असर मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर विशाल रथ यात्रा निकाली जाती है और फिर आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष दसवीं तिथि पर इसका समापन होता है. इस रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र संग साल में एक बार प्रसिद्ध गुंडिचा माता के मंदिर तक यह यात्रा निकलते हैं. इस यात्रा को देखने के लिए प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पर पहुंचते हैं और उनके दर्शन का लाभ लेते हैं.

उड़ीसा जिला प्रशासन ने लॉन्च किया App 2024 (Jagannath Puri Rath Yatra App 2024)

इस साल उड़ीसा के पुरी में जिला प्रशासन द्वारा रथ यात्रा के लिए तीर्थ यात्रियों की परेशानियों को कम करने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया गया है, जिसे Jagannath Puri Rath Yatra App 2024 के नाम से जाना जा रहा है. यह अप्रत्याशित आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुविधा के लिए तैयार किया गया है. इस एप्लीकेशन के जरिए श्रद्धालु अलग-अलग स्थान पर एक साथ अपनी कई परेशानियों का समाधान कर सकते हैं. यह app आपको सभी तरह से गाइड करने वाला है.

जगन्नाथ पूरी रथ यात्रा app से मिलेगी कई सुविधा

हर वर्ष यहां पर लाखों श्रद्धालु आते हैं ऐसे में श्रद्धालुओं को कोई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और उन्हें कई जगह को खोजने की जरूरत होती है और उन्हें रथ यात्रा किस रास्ते से होकर गुजरने वाली है, इसकी जानकारी सभी को नहीं होती है. ऐसे में उड़ीसा पुरी में जिला प्रशासन ने इस रथ यात्रा ऐप को लांच कर दिया है, जिसकी मदद से यह सभी तरह की परेशानियों को हल करने में सक्षम है और आप इस एप्लीकेशन की मदद से काफी आसानी से हर तरह की जानकारियां इसमें प्राप्त कर सकते हैं.

Jagannath Puri Rath Yatra App के लाभ (Benefits of Jagannath Puri Rath Yatra App)

Jagannath Puri Rath Yatra एप्लीकेशन को यदि आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करते हैं तो, आपको कई तरह की सुविधाओं का लाभ मिलता है, जैसे की –

शुद्ध पेयजल और स्वास्थ केन्द्रों की जानकारी

Jagannath Puri Rath Yatra एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो आपको जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा के दौरान पानी पीने की समस्याएं और स्वास्थ्य केदो की जानकारी आपको इस एप्लीकेशन के माध्यम से मिल जाएगी. आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से देख सकते हैं कि, आप कहां पर शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा और साथ ही यदि आपको किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो, आप स्वस्थ केदो से जुड़ी हुई सभी जानकारियां यहां पर देख सकते हैं. इस एप्लीकेशन में आपको स्वस्थ केन्द्रों की पूरी जानकारी प्रदान की गई है और वह किस लोकेशन पर स्थित है उसकी भी जानकारी आपको इस एप्लीकेशन के माध्यम से मिल जाएगी.

मुफ्त भोजन डिस्ट्रीब्यूशन पॉइंट्स की जानकारी

जगन्नाथ पुरी रथयात्रा (Jagannath Puri Rath Yatra ) के दौरान खाने-पीने की भी समस्याएं काफी देखी जाती है, वहीं उड़ीसा पुरी सरकार और कई ट्रस्टो द्वारा मुफ्त भोजन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है, लेकिन ऐसे में कई श्रद्धालुओं को मुफ्त भोजन कहां पर मिलने वाला है, उसकी जानकारी उपलब्ध नहीं होती है, ऐसे में इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप मुफ्त भोजन डिस्ट्रीब्यूशन पॉइंट्स की जानकारी हासिल कर सकते हैं और वहां पर जाकर मुफ्त भोजन प्राप्त कर सकते हैं.

सहायता केन्द्रों की जानकारी

सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए आप Jagannath Puri Rath Yatra एप्लीकेशन का उपयोग अपने लिए कर सकते हैं. सुरक्षा की दृष्टि से जारी किए गए इस एप्लीकेशन के अंदर आपको पुलिस सेवा, केंद्र चाइल्ड डेस्क हेल्पलाइन, सूचना केन्द्रों और अस्थाई आवास शिविरों की भी जानकारी आपको आसानी से मिल जाएगी. यदि रथ यात्रा के दौरान आपको किसी तरह की कोई परेशानी होती है तो, आप पुलिस सेवा केदो की जानकारी लेकर पुलिस सहायता हासिल कर सकते हैं.

इसके साथ ही चाइल्ड डेस्क हेल्पलाइन सूचना केंद्र भी बनाए गए हैं, जिसके माध्यम से यदि किसी तरह के बच्चे गुम होने की शिकायत आपको दर्ज करवाना है तो, आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से चाइल्ड देश का हेल्पलाइन सूचना केदो को प्राप्त कर सकते हैं और इसकी हेल्पलाइन नंबर की भी जानकारी आपको इस एप्लीकेशन में मिल जाएगी.

विकलांग शिविरों केन्द्रों की जानकारी

इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप ऐसा अवश्य वीरों और विकलांगों के लिए रथ दर्शन व्हीलचेयर सुविधाओं का लाभ भी ले सकते हैं. इसमें आपको उन शिविरों की जानकारी मिल जाएगी, जहां से आप विकलांगों के लिए रथ दर्शन विलचेयर सुविधा को प्राप्त कर सकते हैं और लाइफगार्ड सेवाओं को भी आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से देख सकते हैं. इसके द्वारा आपको नियंत्रण कक्ष के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है.

पर्सनल गाइड के रूप में करेगा कार्य

Jagannath Puri Rath Yatra एप्लीकेशन आज तीर्थ यात्रियों के लिए एक पर्सनल गाइड की तरह काम करते हुए देखा जा रहा है। इसके अंदर आपको मुफ्त भोजन, स्वास्थ्य केन्द्रों, अस्थाई आवास शिविरों और डिस्ट्रीब्यूशन पॉइंट्स की सभी जानकारियां प्रदान करता है/ इसे मैं आपको एक पर्सनल गाइड की जरूरत नहीं होती है और आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल एक पर्सनल गाइड के तौर पर स्वयं कर सकते हैं.

होटल रेस्टोरेंट और पार्किंग संबंधी जानकारियां

यदि आप उड़ीसा पुरी आते हैं और आपके यहां पर होटल रेस्टोरेंट और पार्किंग संबंधी जानकारियां चाहिए तो आप इसकी भी जानकारी आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से आसानी से ले सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता आसपास के होटल और रेस्टोरेंट पार्किंग स्थल आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और वहां तक आसानी से पहुंच सकते हैं. यह तीर्थ यात्री नेविगेशन के माध्यम से आसानी से उस स्थान तक आपको पहुंचने में मदद करता है, जहां पर आपको पहुंचना होता है.

जगन्नाथ पूरी रथयात्रा app को ऐसे करे डाउनलोड (Jagannath Puri Rath Yatra App Download)

Jagannath Puri Rath Yatra App को डाउनलोड करना काफी आसान है, रथ यात्रा 2024 नामक इस एप्लीकेशन ऐप को एक विशेष क्यु-आर कोड के माध्यम से सभी एंड्रॉयड उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते हैं, और आसानी से एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टॉल कर सकते है, जहां पर आपको अलग-अलग क्षेत्र से सम्बन्धित अलग-अलग जानकारियां आसानी से उपलब्ध हो जाएगी.

इन्हे भी पड़े –

Nari Shakti Doot App Maharashtra 2024: नारी शक्ति दूत App से माझी लाडकी बहिण योजना में करे घर बेटे आवेदन, इस तरह से करे Nari Shakti Doot App Download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now