kali Bai Scooty Yojana: कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत सभी 12वी की छात्राओं को प्रदान की जा रही स्कूटी, इस तरह से करे आवेदन

kali Bai Scooty Yojana
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
5/5 - (2 votes)

देश में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने शिक्षा में संयुक्त प्रदान करने के केंद्र सरकार के सांसद राज्य सरकार भी काफी योजनाएं संचालित करते हुए देखी जा रही है. इस तरह से इस समय राजस्थान सरकार द्वारा भी बालिकाओं का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए एक विशेष प्रकार की योजना चलाई गई है, जिसका नाम कालीबाई स्कूटी योजना 2024 (kali Bai Scooty Yojana 2024) रखा गया है.

इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा अन्य छात्राओं को राज्य की छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जा रही है ,आइये जानते हैं इस योजना से जुड़ी हुई तमाम जानकारियां और आप भी इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं.

कालीबाई स्कूटी योजना 2024 (kali Bai Scooty Yojana 2024)

यदि आप भी इस समय राजस्थान राज्य की 12वीं कक्षा की छात्रा है और आप इस योजना का नाम लाभ लेना चाहती है और अपने लिए भी मुक्त स्कूटी प्राप्त करना चाहती है तो, कालीबाई स्कूटी योजना 2024 (kali bai scooty yojana 2024) योजना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है. आपको बता दे कि, आज हम आपको इस योजना में किस तरह से आवेदन कर सकते हैं और इस योजना के लिए क्या पत्रताएं आवश्यक है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको प्रदान करने वाले हैं.

कालीबाई स्कूटी योजना क्या है? (kali bai scooty yojana 2024)

सबसे पहले जान लेते हैं कि राजस्थानी कालीबाई योजना क्या है और इस योजना के माध्यम से आप किस तरह से स्कूटी प्राप्त कर सकते हैं. राजस्थान सरकार द्वारा स्कूलों में पढ़ रही छात्राओं के लिए यह योजना चलाई जा रही है. कालीबाई स्कूटी योजना 2024 (kali Bai Scooty Yojana 2024) योजना राज्य की ऐसी बालिकाओं के लिए शुरू की गई है जिनके पास 12वीं में अच्छे अंक आए हैं और वह महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में प्रवेश देना चाहती है, इसके लिए उन्हें विश्वविद्यालय जाने के लिए मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जा रही है. इस योजना के अंतर्गत छात्राओं का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा.

इस समय राजस्थान सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूटी के स्थान पर उन्हें ₹40,000 की नगद राशि देने का प्रावधान किया गया है, इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्राएं स्कूटी के बदले धनराशि प्राप्त कर सकती है.

किन्हें मिलेगा कालीबाई स्कूटी योजना 2024 का लाभ

सरकार द्वारा चलाई जा रही, इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 10000 स्कूटी का वितरण किया जाने वाला है. वही कालीबाई स्कूटी योजना 2024 (kali Bai Scooty Yojana 2024) के अंतर्गत सरकारी एवं निजी स्कूलों में पढ़ने वाली सभी छात्राएं इस योजना के तहत पात्र मानी जा रही है और वह सभी इसका लाभ ले सकती है, जो भी छात्राएं आज पढ़ने में काफी बेहतर है और राजस्थान राज्य के किसी सरकारी या फिर निजी स्कूल से 12वीं कक्षा अच्छे अंको से पास की है, उन सभी को इस योजना का लाभ सीधे मिलने वाला है.

कालीबाई स्कूटी योजना 2024 का उद्देश्य (kali bai scooty yojana 2024)

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही kali bai scooty yojana 2024 योजना का मुख्य उद्देश्य मेधावी छात्रों को स्कूटी प्रदान करना है, ताकि वह आगे की शिक्षा आसानी से प्राप्त कर सके. कई छात्राएं आज ऐसी है, जिनके पास विश्वविद्यालय जाने के लिए उचित साधन नहीं है, ऐसे मैं वह इस स्कूटी का उपयोग करके विश्वविद्यालय तक जा सकती है. साथ ही अपनी शिक्षा को नियमित रूप से जारी रखने के लिए उन्हें और उनके अभिभावक को प्रोत्साहित करना भी इस योजना का मुख्य उद्देश्य माना गया है.

आज आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से कई बालिकाओं के परिवार उन्हें उचित शिक्षा नहीं दिलवा सकते हैं ना ही उन्हें आने-जाने के लिए किसी तरह के यातायात संसाधन दिलवा सकते हैं. ऐसे में यह योजना उन सभी छात्राओं के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी गई है.

इस तरह होगा योजना में स्कूटी का वितरण

इस योजना के माध्यम से आज राजस्थान राज्य की मेधावी छात्राएं इस योजना के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बोर्ड के राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को 50% की दर से स्कूटी स्वीकृत प्रदान की जाएगी. वहीं प्राइवेट विद्यालयों से आने वाली छात्राओं को इस योजना में 25% तक स्कूटी का वितरण किया जाने वाला है और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के राजकीय या निजी विद्यालयों से उत्तीर्ण छात्राओं को 25% स्कूटी वितरित की जाएगी।

योजना में मिलने वाले अन्य लाभ (Kali bai Scooty Scheme Benefits 

Kalibai Bheel Medhavi Scooty Yojana के अंतर्गत कुछ और लाभ जोड़े गये है, जो इस प्रकार है –

  • 5 वर्षीय तृतीय पक्षकार बीमा
  • हेलमेट
  • 2 लीटर पेट्रोल
  • 1 वर्ष का सामान्य बीमा
  • छात्रा को सुपुर्द करने तक का परिवहन व्यय

कालीबाई स्कूटी योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

कालीबाई भील छात्रा स्कूटी योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा।

  • आवेदन करने के लिए छात्रा को राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना में केवल राजस्थान राज्य की बालिकाएं ही आवेदन करने हेतु पात्र होगी।
  • आवेदक के माता-पिता की सालाना इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना में विधवा, विवाहित, अविवाहित छात्राएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।
  • छात्रा ने 12वीं कक्षा न्यूनतम 65% अंकों से उत्तीर्ण होना आवश्यक है.
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली और एससी/एसटी/ओबीसी से संबंधित छात्राएं इसके लिए पात्र होगी।
  • स्कूली शिक्षा पूर्ण करने के बाद छात्रा विश्वविद्यालय में नियमित स्टूडेंट होना चाहिए।

कालीबाई स्कूटी योजना 2024 (kali bai scooty yojana 2024) इस तरह से करे आवेदन 

अगर आप कालीबाई स्कूटी योजना 2024 (kali bai scooty yojana 2024) योजना के तहत आवेदन करना चाहते है और इसका लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते है तो, इसके लिए आपको हायर टेक्निकल एंड मेडिकल एजुकेशन राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट https://hte.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा जहा आपको इससे जुडी सभी जानकारी और आवेदन फॉर्म ml जाएगा वह जाने के बाद आप यहा से आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इन्हे भी पड़े –

Pm surya ghar muft bijli Yojana 2024 | पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में 200 यूनिट फ्री बिजली

Mo Ghara Yojana: मो घरा योजना के माध्यम से सरकार दे रही अपने स्वयं का घर खरदीने का मोका, इस तरह से करे योजना में आवेदन,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now