आयुष्मान कार्ड (Ayushman card) बनाने के लिए जारी हुए नए नियम, अब आसानी से बन जाएगा

Ayushman card Rule
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
4.2/5 - (8 votes)

आयुष्मान कार्ड (Ayushman card ) आज के समय में काफी महत्वपूर्ण कार्डों में से एक है, आयुष्मान कार्ड की वजह से आज नागरिक अपना 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में किसी भी प्राइवेट या फिर सरकारी अस्पताल में जाकर करवा सकता है. आज आयुष्मान कार्ड (Ayushman card ) की मदद से कई लोग लाभान्वित हो रहे हैं और सरकार लगातार आयुष्मान कार्ड बनाते हुए देखी जा सकती है, वही आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कई रूल्स और रेगुलेशंस भी बनाए गए हैं जो कि अब जारी होने वाले हैं.

आयुष्मान कार्ड बनाने के नियम Ayushman card Rule

इस समय कई राज्य द्वारा भी आयुष्मान कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव किया गया है, वहीं बिहार की बात की जाए तो बिहार के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. राज्य सरकार की तरफ से आयुष्मान कार्ड (Ayushman card )  बनाने की तिथि को और अधिक बढ़ा दिया गया है पहले या तारीख 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई थी, लेकिन इस समय आप 7 अगस्त तक आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, इसके माध्यम से मुफ्त में चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर अपना काफी ज्यादा पैसा भी बचाया जा सकता है.

इस तरह से बनाये आयुष्मान कार्ड (Ayushman card )

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए इस समय काफी तेजी से देश भर में अभियान भी चलाया जा रहा है, जिसके तहत आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं. वहीं इसके लिए आप कस्टमर सर्विस प्वाइंट या फिर नजदीकी किसी साइबर कैफे से जाकर भी आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सबसे जरूरी कागज में आपको राशन कार्ड की आवश्यकता होती है, यदि आपके पास राशन कार्ड है और राशन कार्ड में आपका नाम जुड़ा हुआ है तो, आप आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, इसके साथ ही आपका आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम भी होना आवश्यक है.

आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़े

यदि आपने अपना आधार कार्ड राशन कार्ड से जुड़वा लिया है तो आपका लिस्ट में नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट आसानी से आ जाएगा. आधार कार्ड जोड़ने से आप अपना राशन कार्ड में नाम जुड़वाये, ताकि आप आसानी से आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सके.

आयुष्मान कार्ड (Ayushman card ) आवेदन करने के लिए नियम

आयुष्मान योजना ((Ayushman Yojna) के लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ पात्रता होना आवश्यक के जिसके तहत आप इस आयुष्मान कार्ड को बना सकते हैं. हमने आपको कुछ नियम बताएं जिसके माध्यम से आप भी आसानी से इसका लाभ ले सकते हैं.

  • आवेदक सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना (SECC) वर्ष 2011 में सूचीबद्ध परिवार से होना चाहिए
  • संबल योजना में शामिल परिवार भी आयुष्मान कार्ड (Ayushman card ) बना सकते है।
  • राशन कार्ड के तहत खाद्य पर्ची धारक परिवार इसका लाभ ले सकते है।
  • इसके अलावा कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESIS) के लाभाठी
  • केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) के लाभार्थी
  • सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) के कर्मचारियों को चिह्नित अस्पतालों में नियमानुसार योजना का लाभ दिया जाएगा।

इन्हे भी पड़े –

Mukhyamantri Rajshree Yojana 2024 | मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत बेटियों को 50000 की धनराशि प्रदान की जा रही है

Free Silai Machine Yojana Registration: फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए आज ही करे फ्री सिलाई मशीन योजना में अपना आवेदन,, देखे प्रक्रिया

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now