PM Garib Kalyan Anna Yojana: हर परिवार को मिलेगा मुफ्त राशन, सरकार दे रही हर माह 5 किलो मुफ्त राशन का पैकेज, इस तरह करे योजना में आवेदन,,

PM Garib Kalyan Anna Yojana
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
4.2/5 - (4 votes)

भारत सरकार द्वारा इस समय गरीबों के कल्याण के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित करते हुए देखी जा सकती है. इसी तरह से एक और योजना इस समय पूरे देश में चलाई जा रही है, जिसे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana 2024) नाम दिया गया है. इस योजना की मदद से आज देश भर में करीब 81 करोड़ से भी अधिक लोग इसका लाभ लेते हुए देखे जा सकते हैं. आज हम आपको इस योजना से जुड़ी हुई तमाम जानकारियां और आप भी सूचना का कैसे फायदा ले सकते हैं,, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana 2024)

कोरोना कल के समय में कई लोगो ने देश में बेरोजगारी का काफी सामना किया है, ऐसे में उनके पास आवश्यक वस्तुओं की भी कमी देखी गई थी, इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार द्वारा इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana 2024) को शुरू किया गया था और तभी से यह योजना इस समय संचालित किया जा रहा है, जिसके तहत गरीब परिवार के लोगों को योजना के माध्यम से 5 किलो मुफ्त में सरकार अनाज प्रदान करती है.

यह सम्पूर्ण अनाज बिना किसी भुगतान के लाभार्थी को दिया जाता है और इसकी अवधि इस समय 5 साल निर्धारित की गई है. इस योजना को 2024 में एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है और अगले 5 सालों तक यह योजना संचालित की जाएगी.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? (PM Garib Kalyan AnnaYojana)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana Yojana 2024) की शुरुआत 26 मार्च, 2020 को की गयी थी. लेकिन अब इसका फाद्य लोगो को, इस समय 2029 तक मिलने वाला है. इसे एक बार फिर से सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया है और इसे अब यह योजना 5 साल के लिए संचालित की जा रही है, सरकार की इस योजना में 5 साल के अंदर 11.80 लाख करोड रुपए खर्च करने वाली है. इस योजना के माध्यम से देश के अधिकतर लोगों को लाभ दिया जाएगा और सभी को मुफ्त में अनाज भी वितरित किया जाने वाला है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू करने का उद्देश्य?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana 2024) का मुख्य उद्देश्य आज गरीबी लोगों को राहत प्रदान करना है, आज देश के कई लोग ऐसे हैं जो कि, अपनी जरूरी आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं कर पाते हैं. इससे में लोगों को अनाज उपलब्ध करवाना इस योजना की प्राथमिकता देखी गई है, जिसके माध्यम से सरकार उन्हें निशुल्क अनाज प्रदान करते हुए देखी जाती है. आज 50 लाख राशन की दुकान है इस समय देशभर में संचालित की जा रही है, जिसके तहत 80 करोड़ से भी अधिक लोग इस योजना का फायदा लेते हुए देखे जा सकते हैं, और उन्हें हर महीने पास की औलाद मुक्ति प्रदान किया जा रहा है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को राशन देकर उनकी आर्थिक रूप से मदद करना है. योजना के द्वारा आप इसमें अपने नजदीक शासकीय राशन दुकान से ले सकते हैं. इस योजना के पात्र लोगों को इससे राशन के बदले किसी तरह का कोई भुगतान नहीं करना है, यह योजना निशुल्क है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में आवेदन के लिए पात्रता (Eligibility for PM Garib Kalyan Anna Yojana)

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंदर वह महिलाएं पात्र हैं, जिनके पति की म्रत्यु हो गयी है, या वह तलाक ले चुकी, वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकती हैं.
  • जो आवेदक गंभीर लाइलाज बीमारियों से पीड़ित है, वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं और 5 किलो अनाज प्राप्त कर सकते हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत विकलांग व्यक्ति को प्राथमिकता दी गयी है।
  • BPL कार्ड धारक प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सहायता के लिए पात्र हैं।
  • इस योजना में 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग भी पात्र हैं, क्योंकि वह अपनी शारीरिक कमजोरी की वजह से अपनी जरूरत को पूरा नहीं कर पाते है।

योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज (Required Documents) –

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है, जो कि निम्न प्रकार है जैसे –

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • परिचय पत्र
  • आवेदक महिला का राशन कार्ड
  • आवेदक महिला का मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana 2024) की मुख्य विशेषताएं –

  • यह योजना इस समय देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा प्रदान कर रही है.
  • इस्योजना से लाभार्थी प्रत्येक परिवार को प्रति माह 1 किलो मुफ्त साबुत चना प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के तहत तीन महीने के लिए BPL (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को मुफ्त सिलेंडर प्रदान भी किया है।
  • इस योजना के लिए सरकार द्वारा अब तक 1.70 लाख करोड़ का राहत पैकेज जारी किया जा चूका है।
  • इस योजना में स्वास्थ्य बीमा के तहत गरीब महिलाओं को जनधन खाते हैं, ₹500 की राशि प्रदान करना भी शामिल था।
  • इस योजना के तहत कोरोना काल में गरीबी विधवाओं और विकलांगों की अनुग्रह राशि 1000 करोड़ से बढाकर 3 हजार करोड़ तक कर दि गयी है।

पीएम गरीब कल्याण योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

इस योजना के तहत लाभ लेनें के लिए आवेदक उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं. PM Garib Kalyan Anna Yojana में इस समय ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जा रहे हैं, ऐसे में आप खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत सूचीबद्ध है, या फिर अंत्योदय अन्य योजना के लाभार्थी है तो भी आप इस योजना में शामिल हो सकते हैं. आप उचित मूल्य की दुकान के डीलर को अपना राशन कार्ड नंबर या फिर आधार नंबर बता सकते हैं, जिसके माध्यम से वह आपको इस योजना के तहत राशन प्रदान करेगा.

इन्हे भी पड़े –

मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना की पहली किस्त की तारीख हुई जारी, कितने रूपये आये हे जानिए पूरी जानकारी!

केनरा बैंक से पाएं 10 मिनट में 10 लाख रूपय का पर्सनल लोन – जानिए आसान तरीका!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now