इस दिन खाते में आएगा महतारी वंदना योजना की 5th Installment का पैसा,, जानिये कितनी होगी राशी और देखने का तरीका,,

Mahtari Vandana Yojana 5th Installment
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
2.2/5 - (4 votes)

यदि इस समय आप महतारी वंदना योजना (Mahtari Vandana Yojana ) का लाभ ले रहे हैं तो, आज हम आपको बताने वाले हैं कि, इस योजना में लाभार्थी महिलाओं को बैंक खाते में इस योजना की 5वी किस्त कब तक आने वाली है, क्योंकि चौथी क़िस्त जारी होने के बाद अब सभी महिलाओं को आने वाली 5वो किस्त का लंबे समय से इंतजार था, ऐसे में अब महतारी वंदना योजना (Mahtari Vandana Yojana ) योजना से जुड़ी हुई बड़ी खबर सामने आ चुकी है और 5वी किस्त कब तक आएगी.

महतारी वंदना योजना (Mahtari Vandana Yojana 5th Installment)

बता दे कि इस समय छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही, इस योजना के माध्यम से महिलाओं के खाते में हर महीने की 10 तारीख तक ₹1000 की सहायता राशि सीधे उनके खाते में भेजी जाती है. इस योजना से जुड़ी हुई अब तक चार क़िस्त महिलाओं के खाते में भेजी जा चुकी है और महिलाओं को 5वी किस्त का लंबे समय से इंतजार है. इस योजना के माध्यम से अब तक करीब 70 लाख से अधिक लाभार्थी महिलाएं जिन्हें जुलाई में ही राशि प्रदान कर दी गई है वहीं अब उन्हें अपने 5वी किस्त (Mahtari Vandana Yojana 5th Installment) का इंतजार है

Mahtari Vandana Yojana में मिली अब तक 4 किस्ते

इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मार्च 2024 में की गई थी और पहली किस्त मार्च में प्रदान कर दी गई थी, ऐसे अब महिलाओं को इस योजना के माध्यम से हर महीने ₹1000 की राशि प्रदान की जाती है. इस तरह से साल भर में महिलाओं को कुल ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है, ताकि वह अपनी बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति इस सहायता राशि से कर सके. महिलाओं के आर्थिक उत्थान के लिए यह योजना हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

इस दिन आएगी 5वी क़िस्त (Mahtari Vandana Yojana 5th Installment)

इस योजना का लाभ ले रही महिलाओं को बता दें कि, हर महीने सरकार द्वारा पर उनकी किस्त 10 तारीख तक पहुंचा दी जाती है, ऐसे में पिछली कि जुलाई के महीने में दे दी गई थी और 5वो किस्त उन्हें जल्द ही अगस्त के महीने में मिलने वाली है. यह राशि 5 अगस्त से लेकर 10 अगस्त के बीच में उनके खाते में भेजी जाने वाली है.

5वी क़िस्त का स्टेटस ऐसे देखे

यदि आप भी Mahtari Vandana Yojana में आवेदन कर चुकी है और आप इसके पहले भी चार किस्तों का फायदा उठा चुकी है तो आप अपनी पांचवी किस्त को जांचने के लिए आप इसकी अधिकारी के वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं और इस बात की पुष्टि कर सकते हैं की, Mahtari Vandana Yojana का लाभ समय पर प्राप्त हो रहा है या नहीं. इसके साथ ही आप अपना स्टेटस भी देख सकते हैं कि आपको पांचवी किस्त आपके खाते में पहुंची है या नहीं.

इन महिलाओं को मिलेगी 5वी क़िस्त का फायदा

महतारी वंदना योजना (Mahtari Vandana Yojana ) का लाभ इस समय उन सभी महिलाओं को दिया जा रहा है, जिनकी उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है. इसके साथ ही जो महिलाएं विधवा, तलाकशुदा और विवाहित है, वह भी इस योजना के पात्र मानी गई है, जिन महिलाओं की उम्र 1 जुलाई 2024 तक 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा, साथ ही महिला के पास स्वयं का बैंक अकाउंट भी होना आवश्यक है तभी उनके खाते में यह राशि भेजी जाएगी.

इन्हे भी पड़े –

लाडली बहनों के लिए खुशखबरी! CM मोहन यादव ने 15वीं किस्त में बढ़ाई रकम, जानें कितना मिलेगा अब.

Prasuti Sahayata Yojana : प्रसूति सहायता योजना के तहत अब गर्भवती महिलाओं को मिल रहे 16,000 रूपए,,इस तरह से करे आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now