बदल सकते हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नियम! लोन लेने वालों के लिए आई बुरी खबर, तुरंत जानें पूरी जानकारी!

PM Mudra Loan Yojana News
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
2.2/5 - (4 votes)

केंद्र सरकार लोगों को लोन प्रदान करने के लिए कई तरह की योजना चलाते हुए नजर आती है. उन्ही में से एक पीएम मुद्र लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) भी है जो कि, इस समय चलाई जा रही है. यह लोन योजना रोजगार के सर्जन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है, इसको लेकर अब बड़ी खबर सामने आ रही है, ज्सिके बारे में हम आपको बताने वाले है.

पीएम मुद्र लोन में बढाई राशी (PM Mudra Loan Yojana News)

बताया जा रहा है कि, अब मुद्रा लोन लेने में कुछ नियमों में बदलाव किया जाने वाला है, जिसकी वजह से नियमों में शक्ति की जाएगी, ताकि जिसके माध्यम से अब आसानी से लोन नहीं मिलने वाला है. वही बजट 2024 में मुद्रा लोन की मैक्सिमम लिमिट को 10 लाख से बढ़ा दिया गया है और इसे बढाकर 20 लाख रुपए भी कर दिया है.

फिजिकल वेरिफिकेशन में होगा बदलाव (Changes in PM Mudra Loan Yojana Rules)

इस समय पीएम मुद्र लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) अधिकतर छोटे कारोबारी लेते हैं और उनका फिजिकल वेरिफिकेशन मुश्किल होता है. यह वेरिफिकेशन से बैंकों का काम आसान हो सकता है, लेकिन इसमें कर्ज लेने की प्रक्रिया भी जटिल हो जाती है. इस योजना के माध्यम से आज रियायती दरो पर कर्ज उपलब्ध करवाया जाता है. इसमें लोन की गारंटी भी सरकार लेती है और बहुत से लोगों को योजना का लाभ भी मिलते हुए इस समय देखा जा रहा है.

वही आप बड़ी खबर सामने यह आ रही है की पीएम मुद्र लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana)  लेने के लिए नियम में बदलाव किया जा सकता है और पहले की तुलना में और कठोर नियम हो सकते है. सरकार की थिंक टैंक नीति आयोग ने नई गाइडलाइंस तैयार की है इसके मुताबिक आपसे लोन लेने वाले शख्स का बैकग्राउंड भी चेक किया जाएगा, वही या पता लगे जाएगा कि वह कर्ज लेने लायक है या नहीं है. नई नीति आयोग ने कई अन्य सुझाव भी सरकार को दिए हैं, जिन्हें सरकार अमल में ला सकती है.

नीति आयोग ने पेश की रिपोर्ट

नीति आयोग ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Loan Yojana) के प्रभाव का आकलन करना और इसमें लोन के अंदर राइटिंग के लिए ई केवाईसी को बढ़ावा देना भी जरूरी है, ताकि लोन के फायदे का आकलन किया जा सके.

मुद्रा योजना के बारे में बता दे की, सरकार द्वारा इस योजना को 2015 में लॉन्च किया गया था. तभी से यह देशभर में चलते हुए आ रही हैं. वही आधिकारिक पोर्टल के अनुसार अब तक इस योजना के माध्यम से 39 करोड रुपए तक के लोन पास हो चुके हैं, वही 18.39 लाख करोड़ का कर्ज दिया जा चुका है.

डिफाल्टर होने का खतरा कम होगा

पीएम मुद्र लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) योजना में कर्ज लेने के लिए कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है, वहीं इसमें डिफॉल्ट होने का खतरा अधिक रहता है, लेकिन नए नियमों के लागू होने पर बैंकों को जोखिम का सही आकलन करने में मदद मिलेगी, इससे डिफाल्टर होने का भी खतरा कम हो जाएगा.

इन्हे भी पड़े –

फ्री सोलर चूल्हा योजना 2024: घर बैठे पाएं मुफ्त चूल्हा, जानिए कैसे उठाएं सरकारी लाभ!

उड़ीसा सरकार दे रही है ₹4000 की मदद हर किसान को! जानिए कैसे करें आवेदन और कौन है पात्र और आवेदन प्रक्रिया

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now