सरकार दे रही बालिकाओं को 1 लाख रुपए! जानिए नोनी सुरक्षा योजना में आवेदन करने का आसान तरीका

Noni Suraksha Yojana
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
1.7/5 - (3 votes)

बालिकाओं के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस समय नोनी सुरक्षा योजना (Noni Suraksha Yojana) की शुरुआत की गई है. छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा बालिकाओं की भविष्य के लिए इस योजना को देखते हुए शुरू किया गया है, जिसका लाभ सिर्फ राज्य के मूल निवासी महिलाओं को ही मिलने वाला है. अन्य राज्यों की महिलाएं इस योजना के लिए पात्र नहीं मानी जाएगी. इस योजना को लेकर हम आपको कुछ जरूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं, जिसके बाद आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

नोनी सुरक्षा योजना (Noni Suraksha Yojana) छत्तीसगढ़ 2024

नोनी सुरक्षा योजना (Noni Suraksha Yojana) छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 2024 में शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है, जिसके माध्यम से राज्य की बेटियों को आर्थिक समर्थन और सम्मान प्रदान किया जा रहा है. इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ की सभी बेटियों को 1 लाख रुपए की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है. यह योजना बेटियों के उज्जवल भविष्य को संवारने के उद्देश्य से शुरू हुई है, इस योजना के द्वारा शिक्षा और विकास के क्षेत्र में बालिकाओं को बेहतर बनाना है और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है.

नोनी सुरक्षा योजना (Noni Suraksha Yojana) से मिल रही यह वित्तीय सहायता उनके भविष्य को बेहतर बनाने के लिए काफी एवं साबित होगी यदि बालिका 18 वर्ष की आयु तक अविवाहित रहती है और कक्षा 12वीं पास कर लेती है तो, उसे ₹100000 की सहायता राशि इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाती है. यह राशि सीधे उसके बैंक के खाते में ट्रांसफर की जाएगी वही, सहायता राशि के लिए आप किस तरह से आवेदन कर सकते हैं .इसके बारे में भी हम आपको जानकारी प्रदान करेंगे.

नोनी सुरक्षा योजना के लाभ (Benefits of Noni Suraksha Yojana)

 इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को कई सारे लाभ प्रदान किया जा रहे हैं. बता दें कि, यह एक परिवार में दो बेटियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया गया है, जिसके माध्यम से घर की दोनों बालिकाओं को इसका लाभ मिल सके सूचना के माध्यम से अगर कोई बालिक 18 वर्ष तक अविवाहित रहती है और 12वीं कक्षा पास करती है तो उसे ₹1 लाख  सरकार की तरफ से सहायता राशि के रूप में प्रदान किए जाते हैं.

यह सहायता राशि सीधे बालिका के बैंक खाते में जमा की जाती है, नोनी सुरक्षा योजना (Noni Suraksha Yojana) योजना से प्राप्त पैसे से बालिका अपने आगे की उच्च शिक्षा को प्राप्त कर अपना बेहतर भविष्य बन सकती है. वही इस योजना का लाभ बेटी के जन्म के 1 वर्ष के भीतर आवेदन करके आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. अगर दुर्भाग्य वश बेटी के जन्म के बाद माता-पिता की मृत्यु हो जाती है तो, इस योजना का आवेदन बेटी के 5 वर्ष की उम्र तक भी किया जा सकता है. वहीं ध्यान दें कि यदि बेटी के 18 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले उसका निधन हो जाता है तो, इस योजना की राशि निरस्त कर दी जाती है फिर उसका लाभ किसी और को प्रदान नहीं किया जाता है.

नोनी सुरक्षा योजना जरूरी दस्तावेज (Noni Suraksha Yojana Important Documents)

नोनी सुरक्षा योजना (Noni Suraksha Yojana) में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज का होना अनिवार्य है. यदि आप भी छत्तीसगढ़ के निवासी हैं तो, आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं, इसके लिए निम्न दस्तावेज की जरूरत होगी.

  • माता-पिता के पहचान पत्र
  • परिवार नियोजन प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बालिका का नवीनतम प्रमाण पत्र
  • माता-पिता के मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड और स्वास्थ्य बीमा कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र

नोनी सुरक्षा योजना की पात्रता शर्तें (Noni Suraksha Yojana Eligibility Conditions)

नोनी सुरक्षा योजना 2024 (Noni Suraksha Yojana) में आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता शर्तें निर्धारित की गई है, जिसके माध्यम से आप इस योजना में अपना आवेदन दे सकते हैं.

  • यह योजना छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए शुरू की गई है बालिका और माता-पिता का छत्तीसगढ़ का निवासी होना आवश्यक है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका का जन्म 1 अप्रैल 2014 के बाद होना चाहिए.
  • यह योजना उन परिवारों को प्रदान की जा रही है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं.
  • इस योजना का लाभ केवल दो बेटियों तक सीमित किया गया है, तीसरी बेटी होने पर इस योजना लाभ नहीं दिया जाएगा.
  • गोद ली गई बेटियों को भी नोनी सुरक्षा योजना के तहत लाभ प्रदान करने की पात्रता रखी गई है.

इस तरह करे Noni Suraksha Yojana 2024 में आवेदन (Noni Suraksha Yojana Application)

सबसे पहले नोनी सुरक्षा योजना (Noni Suraksha Yojana) में आवेदन करने के लिए, आपको छत्तीसगढ़ राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • यहा पर आपको विकल्प पर क्लिक करने पर ‘नोनी सुरक्षा योजना’ और ‘नोनी सुरक्षा योजना आवेदन फॉर्म’ का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यह फॉर्म को open करे और उसमें मांगी गई सभी जानकारी जैसे आधार कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, और निवास प्रमाण पत्र भरें।
  • इसके बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ों को संलग्न कर फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस तरह से आप इस प्रक्रिया का पालन करके, आप नोनी सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन में दी गयी जानकारी सत्य पायी जाने पर इसका लाभ आपको प्रदान किया जाएगा।

अन्य सहायता के लिए संपर्क

यदि आप छत्तीसगढ़ की नोनी सुरक्षा योजना (Noni Suraksha Yojana) से जुड़ी जानकारी या सहायता चाहते हैं, तो इसके लिए आप महिला एवं बाल विकास विभाग छत्तीसगढ़ से संपर्क कर सकते हैं,

इन्हे भी पड़े –

फ्री सोलर चूल्हा योजना 2024: घर बैठे पाएं मुफ्त चूल्हा, जानिए कैसे उठाएं सरकारी लाभ!

जानिये घर बेठ आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड केसे करे? Driving Licence Download करने की पूरी प्रक्रिया,,,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now