सुभद्रा योजना उड़ीसा में जारी हुआ SOP, इस तरह से करे आवेदन, जाने किन महिलाओं को नही मिलेगा योजना का लाभ,,

सुभद्रा योजना उड़ीसा में जारी SOP
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
1/5 - (1 vote)

उड़ीसा सरकार ने इस समय राज्य की महिलाओं को आत्मनिरपेक्ष बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण की योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम सुभद्रा योजना उड़ीसा (Subhadra Yojana Odisha) रखा गया है. इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाओं को ₹10000 की वार्षिक आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है, जिसके लिए सरकार द्वारा सोप जारी कर दी गई है.

सुभद्रा योजना उड़ीसा में जारी SOP (Subhadra Yojana Odisha SOP)

इस समय उड़ीसा राज्य में बीजेपी सरकार द्वारा महिलाओं को लाभ प्रदान करने के लिए सुभद्रा योजना उड़ीसा की घोषणा की है. इस योजना के तहत राज्य की 21 साल से लेकर 60 साल की उम्र की महिलाओं को हर साल ₹10,000 मिलेंगे जो, दो किस्तों में उन्हें प्रदान किये जाएंगे. वही मुख्यमंत्री मोहन चारण मांझी ने इस योजना का स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी कर दिया गया है. यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन्मदिन 17 सितंबर को लॉन्च की जाएगी, इसमें आने वाले सभी नियम और शर्तों को अब सामने रख दिया गया है, जिसके बाद से कई महिलाएं इस योजना का लाभ लेने में सक्षम होगी.

सुभद्रा योजना में मिलेगा 50 हजार का लाभ

इस Subhadra Yojana Odisha को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई है और बताया गया है कि, यह योजना 2024- 25 से 2028 – 29 तक चलने वाली है. इस योजना के लिए सरकार ने 55825 करोड रुपए का बजट भी तय किया है, प्रत्येक महिलाओं को इस योजना के माध्यम से ₹5000 की दो किस्ते प्रदान की जाएगी. यह पैसा रक्षाबंधन और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उन्हें दिया जाएगा, 5 सालों में एक महिला को कुल ₹50000 की राशि प्रदान की जाएगी.

Subhadra Yojana Odisha में 100 महिलाओं को अतिरिक्त प्रोत्साहन

Subhadra Yojana Odisha इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए लाभार्थी महिलाओं को सुभद्रा डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाएगा, योजना के तहत पैसा सीधा लाभार्थी महिला के आधार लिंक बैंक खाते में जमा होगा. इसके साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत और शहरी निकाय में सबसे ज्यादा डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाली 100 महिलाओं को ₹500 का अतिरिक्त प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाने वाला है.

Subhadra Yojana Odisha में यहा से करे महिलाये आवेदन

जो महिलाएं इस योजना में लाभ लेना चाहती है, वह अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, ब्लॉक ऑफिस में सेवा केंद्र उज्जैन सेवा केदो से मुफ्त में फॉर्म भर सकती है. इसके साथ ही योजना की निगरानी के लिए सुभद्रा समिति का गठन किया जाएगा जो की, महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत काम करेगी. इस योजना को भाजपा सरकार ने अपने चुनावी वादे के तहत लागू किया था और अब इस सरकार इसे साकार रूप देने जा रही है।

SOP के अनुसार इन्हें नही मिलेगा लाभ

स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (Subhadra Yojana Odisha SOP) के माध्यम से बताया गया है कि, इस योजना में वह महिलाएं लाभ ले सकती हैं जो की आर्थिक रूप से कमजोर है. इस योजना में संपन्न परिवारों की महिलाएं या फिर सरकारी कर्मचारी और टैक्स पेयर महिलाएं इस योजना में शामिल नहीं हो सकती है. जिन महिलाओं को अन्य सरकारी योजना के तहत पहले से हर महीने ₹1500 से अधिक की सहायता राशि मिल रही है, उन्हें इस योजना का फायदा प्रदान नहीं किया जाएगा.

इन्हे भी पड़े –

बिहार फ्री लैपटॉप योजना 2024: 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलेगा मुफ्त लैपटॉप, तुरंत आवेदन करें!

घर बेठे पेन कार्ड के लिए इस तरह से करे Apply, जाने Pan Card Apply करने की ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया,,,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now