महाराष्ट्र में बेटियों को मिल रहे ₹1,01,000, जानें कैसे करें लेक लाडकी योजना में आवेदन आज ही!

Lek Ladki Yojana Online Form Link
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
4.2/5 - (10 votes)

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा महाराष्ट्र की बेटियों के लिए महत्वपूर्ण योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम लेक लड़की योजना 2024 (Lek Ladki Yojana Online) है. इस योजना के तहत जन्म से लेकर 18 साल तक बालिकाओं को कल 11000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है. यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इस योजना में अपना आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं तो, आज हम आपको इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरने की संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं, जिसके माध्यम से आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.

लेक लड़की योजना 2024 (Lek Ladki Yojana Online Form Link)

जानकारी के लिए बता दे कि, लेक लड़की योजना 2024 (Lek Ladki Yojana) के तहत बालिकाओं को अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए अलग-अलग समय पर अलग-अलग वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है, जिसकी मदद से कोई भी बालिका आर्थिक तंगी और कठिनाई का सामना न कर सके और अपनी शिक्षा को आसानी से फोन कर सके इस योजना के तहत लाभार्थी बालिका को जन्म पर ₹5000 की सहायता प्रदान की जाती है और पहली में प्रवेश होने पर ₹4000 की आर्थिक सहायता दी जाती है,

इस प्रकार जब कक्षा छठी में वह प्रवेश लेती है तो उसे ₹6000 की राशि दी जाती है. इस तरह से 11वीं में प्रवेश होने पर ₹8000 और, जब बालिका 18 साल की हो जाती है उसे समय उसे 75000 की आर्थिक सहायता राशि मिलती है. इस तरह से यह सहायता राशि कुल 1 लाख 1000 रुपए बालिका को जन्म से लेकर 18 साल तक होने पर प्रदान की जाती है.

लेक लड़की योजना 2024 पात्रता (Lek Ladki Yojana Eligibility)

लेक लड़की योजना 2024 (Lek Ladki Yojana ) के तहत यदि आवेदन करना चाहते हैं तो, इसके लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा कुछ पत्रताएं घोषित की गई है. इन पात्रता को देखते हुए आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं.

  • लेक लड़की योजना 2024 का लाभ केवल महाराष्ट्र राज्य की बेटियों को ही प्रदान किया जाने वाला है.
  • इस योजना के तहत लाभ केवल 18 साल तक की आयु वाली बालिकाओं को ही मिलने वाला है.
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए बैंक खाता होना आवश्यक है.
  • इस योजना का लाभ केवल पहले और नारंगी रंग के राशन कार्ड धारा को ही प्रदान किया जाएगा.

इस तरह से भरे लेक लड़की योजना में ऑनलाइन फॉर्म (Lek Ladki Yojana Online Form Link)

यदि आप महाराष्ट्र लेक लड़की योजना में ऑनलाइन आवेदन (Lek Ladki Yojana Online Form Link) करना चाहते हैं तो, इसके लिए जानकारी के अनुसार बता दें कि, इस समय आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं. लेकिन इस योजना के तहत आप ऑनलाइन जाकर इसकी वेबसाइट के माध्यम से इसके फॉर्म को यहां से आप डाउनलोड कर सकते हैं.

फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस संपूर्ण जानकारी के साथ भरना होगा और उसके साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी फॉर्म के साथ जोड़ना होगी, इसके बाद आप इस योजना से जुड़े हुए संबंधित कार्यालय में जाकर इस फॉर्म को जमा करवा सकते हैं. इस योजना के तहत यदि आपके आवेदन फार्म स्वीकार किया जाता है तो, आप इस योजना के पात्र माने जाएंगे और आपको इस योजना का लाभ ले सकते है।

इन्हे भी पड़े –

फ्री सोलर चूल्हा योजना 2024: घर बैठे पाएं मुफ्त चूल्हा, जानिए कैसे उठाएं सरकारी लाभ!

ई श्रम कार्ड को मोबाइल नंबर से ऐसे डाउनलोड करें, जानें सबसे आसान तरीका!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jobsyojana Join Now